कोरोना वायरस रिसर्च: 15 मिनट से भी कम समय में फैल सकता है संक्रमण

कोरोना वायरस रिसर्च: 15 मिनट से भी कम समय में फैल सकता है संक्रमण

सेहतराग टीम

अब तक कोरोना वायरस से करोड़ों लोग संक्रमित हो चुके हैं और करोड़ों लोगों की मौत हो चुकी है। अब हाल ही में सीडीसी द्वारा एक नई रिपोर्ट प्रकाशित की गई, जिसके मुताबिक नेशनल फुटबॉल लीग ने पाया कि संक्रमित लोग कोरोना वायरस को 15 मिनट से भी कम समय में दूसरों के साथ संचारित कर सकते हैं। यह मुख्य चार बातों पर निर्भर करता है, जिसमें 'क्या आपने मास्क पहना था, कमरा कितना हवादार था, संक्रमित व्यक्ति से आपने कितनी देर बात की यानी आपकी कितनी देर तक बातचीत चली और आपने सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन किया था या नहीं' शामिल हैं।

पढ़ें- टीकाकरण में सबसे आगे निकला ये देश, 100% आबादी को कोरोना टीका लगाने के करीब पहुंचा

अध्ययन के अनुसार, अगस्त से नवंबर 2020 तक लगभग 11,400 खिलाड़ियों और नेशनल फुटबॉल लीग से जुड़े अन्य कर्मचारियों का कोविड-19 टेस्ट किया गया था, जिसमें 329 लोग पॉजिटिव पाए गए थे। इस दौरान सभी लोगों की जांच की गई कि कौन किस व्यक्ति से कितने समय के लिए मिला था, जिसमें यह पाया गया कि कुछ लोगों ने 15 मिनट से भी कम समय में वायरस को दूसरों के बीच फैला दिया था।

कुछ दिन पहले संक्रमण से जुड़ी एक अध्ययन रिपोर्ट आई थी, जिसमें ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने दावा किया था कि कोरोना से ठीक हो चुके लोग भी संक्रमण फैला सकते हैं। इस अध्ययन में कहा गया था कि पहले हो चुका कोरोना का संक्रमण कम से कम पांच महीनों के लिए प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करता है। इस दौरान वह व्यक्ति को दोबारा संक्रमित नहीं होगा, लेकिन उसके संपर्क में आने से दूसरे लोग जरूर संक्रमित हो सकते हैं।

विशेषज्ञों ने पहले ही चेताया था कि संक्रमण से ठीक होने के बाद जिन लोगों के अंदर प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो गई है, वो भी अपनी नाक या गले के माध्यम से वायरस के वाहक हो सकते हैं और वैसे लोगो से दूसरों के संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप हमेशा मास्क का इस्तेमाल करें, समय-समय पर हाथ धोते रहें और लोगों से सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाए रखें, चाहे वो कोरोना से ठीक ही क्यों न हो चुका हो।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस रिसर्च: गर्भवती महिलाओं से बच्चों को मिल सकती है एंटीबॉडी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।